ASSEMBLY ELECTION RESULT 2023 : निर्णायक जीत की ओर बढ़ रहे भाजपा प्रत्याशी ओपी चौधरी, बनाई 36 हजार वोटों की बढ़त..

Date: 2023-12-03
news-banner
रायपुर/रायगढ़, 03 दिसंबर:-  छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुए विधानसभा चुनाव के लिए आज मतगणना होनी है। भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टी के नेताओं को बेसब्री से चुनाव के परिणामों का इंतजार है। प्रदेश की सभी 90 विधानसभाओं में 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है। प्रदेश में सामने आए रुझानों ने सबको चौंका दिया है शुरूआती रुझान में भाजपा को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है। अब तक सामने आए रुझान में भाजपा को 55 सीटें और कांग्रेस को 33 सीट पर आगे हैं। वहीं 2 सीटों पर अन्य पार्टियां आगे चल रही है।

निर्णायक जीत की ओर बढ़ रहे ओपी चौधरी:-

प्रदेश की सबसे चर्चित विधानसभा सीट में से एक रायगढ़ विधानसभा से इस वक्त भाजपा के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है। रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी और पूर्व कलेक्टर ओपी चौधरी 36 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। रायगढ़ में फ़िलहाल 6 राउंड की मतगणना और बची हुई है। ओपी चौधरी निर्णायक जीत की ओर बढ़ रहे हैं।


दो चरणों में हुआ था मतदान:-

 बता दें कि, प्रदेश में दो चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुआ था। पहले चरण की 20 सीटो के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था। वहीं दूसरे चरण में 70 विधानसभा सीटो के लिए मतदान हुआ था। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुए विधानसभा चुनाव में कुल 76.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। पहले चरण में 70.87 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। वहीं दूसरे चरण में 75.08 मतदान हुआ था। दूसरे चरण में प्रदेश की 70 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था।

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान का प्रतिशत 2018 के विधानसभा चुनाव के मतदान प्रतिशत से कुछ कम है। 2018 के विधानसभा चुनाव में 76.88 मतदाताओं मतदाताओं ने मतदान किया था। बता दें कि, कांग्रेस ने 2018 के चुनाव में एकतरफा जीत हासिल की थी। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 65 सीटें जीती थी और बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए छत्तीसगढ़ में अपनी सरकार बनाई थी।

Share It On:

image

Leave Your Comments