मनोरंजन / 'रामायण' ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा देखा जाने वाला बना शो, मिले इतने करोड़ व्यूज

'रामायण' ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा देखा जाने वाला बना शो, मिले इतने करोड़ व्यूज

नई दिल्ली, 02 मई। लॉकडाउन में दूरदर्शन पर प्रसारित रामानंद सागर की 'रामायण' ने नया इतिहास बनाया है। रामायण, महाभारत और कई अन्य पुराने कार्यक्रमों के प्रसारण से चैनल टीआरपी रैंकिंग में सबसे ऊपर है। इसमें सबसे ज्यादा रामायण देखा जा रहा है और लोग इसमें काफी दिलचस्पी ले रहे हैं। हाल में आई रिपोर्ट में कहा गया कि 16 अप्रैल को प्रसारित हुए रामायण के एपिसोड को विश्वभर में सबसे ज्यादा लोगों ने देखा है।

दूरदर्शन ने अपने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया है कि, दुनिया भर में 16 अप्रैल को प्रसारित हुए एपिसोड को 7.7 करोड़ दर्शकों ने देखा, जिसके बाद यह सबसे अधिक देखा जाने वाला धारावाहिक बन गया है। 16 अप्रैल के इस रिकॉर्ड ने कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। 

16 अप्रैल की बात करें तो इस दिन 'रामायण' में मेघनाद द्वारा लक्ष्मण को शक्ति बाण मारने के बाद का हिस्सा दिखाया गया है। जिसमें हनुमान, विभीषण के कहने पर लंका में जाकर वैद्य को बुलाकर लाते हैं और वैद्य के कहने पर हनुमान संजीवनी बूटी के लिए पूरा पर्वत ही उठा लाते हैं। इसके साथ ही इस हनुमान के पर्वत लाने को लेकर रावण और मेघनाद के संवाद को भी दिखाया गया है। साथ ही लक्ष्मण जी के इलाज वाला सीन भी 16 अप्रैल को ही दिखाया गया था। 

बता दें कि 'रामायण' के बाद दूरदर्शन पर 'लव कुश' धारावाहिक का प्रसारण हो रहा है। जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। लव कुश को भी दर्शकों का खूब प्यार मिल रहा है, जिसके चलते यह शो टॉप 5 में शामिल हो चुका है। अगर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर रेटिंग्स देखें तो टॉप 3 में रामायण, उत्तर रामायण और महाभारत हैं।