रायपुर / चित्रकोट उपचुनाव : महिला कर्मचारियों के जिम्मे होगी मतगणना की जिम्मेदारी, पहले चरण का प्रशिक्षण हुआ पूरा

चित्रकोट उपचुनाव : महिला कर्मचारियों के जिम्मे होगी मतगणना की जिम्मेदारी, पहले चरण का प्रशिक्षण हुआ पूरा

रायपुर, 13 अक्टूबर बस्तर जिले के चित्रकोट में होने वाले विधानसभा उपचुनाव में मतगणना की सम्पूर्ण जिम्मेदारी महिला कर्मचारियों के ऊपर रहेगी। 21 अक्टूबर को उपचुनाव की वोटिंग के बाद 24 अक्टूबर को होनी वाली मतगणना के लिए महिला कर्मियों को नियुक्त किया गया है। इन महिला कर्मियों को जगदलपुर कलेक्टोरेट के प्रेरणा कक्ष में पहले चरण का प्रशिक्षण दिया गया है। दूसरे चरण में 23 अक्टूबर को मतगणना स्थल पर रिहर्सल कराया जाएगा।

बता दें 24 अक्टूबर को सबसे पहले सुबह 8 बजे से डाक मतपत्रों की गिनती होगी। उसके बाद साढ़े आठ बजे से कन्ट्रोल यूनिट मशीन से मतगणना शुरू की जाएगी।

इस संबंध में शनिवार को प्रशिक्षण में मतगणना कर्मियों को मतगणना की पूरी प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गई। मतगणना जगदलपुर के महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में होगी। मतगणना स्थल पर अधिकृत व्यक्ति के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा। मोबाइल फोन भी पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स जीवन लाल शर्मा ने मतगणना के सभी वैधानिक पहलुओं की जानकारी दी।

14 टेबलों पर होगी गिनती:-

मास्टर ट्रेनर जीवन लाख शर्मा ने बताया कि मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए जाएंगे। हर टेबल में अभ्यर्थियों के अभिकर्ता उपस्थित रह सकते हैं। उन्होंने कन्ट्रोल यूनिट मशीन का डेमो दिखाकर मतगणना की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मशीन में यह देखना जरूरी है कि उसमें क्लोज बटन दबा हो। यदि किसी कन्ट्रोल यूनिट मशीन में पीठासीन अधिकारी द्वारा क्लोज बटन नहीं दबाया गया है तो इसकी सूचना तत्काल रिटर्निंग अधिकारी अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी को दी जाए।