दुनिया / Coronavirus : WHO ने चीन भेजी विशेषज्ञों की टीम, महामारी को रोकना बताया प्राथमिकता

Coronavirus : WHO ने चीन भेजी विशेषज्ञों की टीम, महामारी को रोकना बताया प्राथमिकता

बीजिंग, 30 जनवरी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि वह जल्द ही चीन में न्यू कोरोना वायरस की स्थिति जानने के लिए अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ टीम भेजेगा और विश्व भर में रोग की रोकथाम और नियंत्रण के बारे में मार्गदर्शन जारी करेगा। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने एक बयान में कहा कि चीन की यात्रा कर रहे डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक व ट्रेडोस अधानोम घेब्रेयसुस ने चीन सरकार के साथ विचार-विमर्श किया। 

दोनों पक्षों ने अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ टीम भेजकर चीन के साथ महामारी की स्थिति जानने और विश्व भर में महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के बारे में मार्गदर्शन देने पर सहमति जताई। ट्रेडोस अधानोम घेब्रेयसुस ने बयान में कहा कि चीन और विश्व भर में इस वायरस के प्रसार को रोकना डब्ल्यूएचओ के कार्य की प्राथमिकता है। उन्होंने इस महामारी के मुकाबले में चीन के गंभीर रवैये, विशेष रूप से चीन सरकार के वादे और वायरस से निपटने की पारदर्शिता की प्रशंसा की। 

महानिदेशक घेब्रेयसुस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ वायरस के बारे में जानने और प्रसार रोकने पर चीन सरकार के साथ घनिष्ठ सहयोग कर रहा है। डब्ल्यूएचओ चीन और अन्य सभी देशों के साथ लोगों की स्वास्थ्य और सुरक्षा बनाए रखने की समान कोशिश करता रहेगा। बयान में कहा गया है कि डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधिमंडल ने चीन की महामारी से निपटने की कार्रवाइयों की प्रशंसा की, जिनमें वायरस की जल्दी से पहचान करना, डब्ल्यूएचओ तथा अन्य देशों के साथ वायरस की जानकारियों को साझा करना शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वर्तमान में न्यू कोरोना वायरस के प्रति अभी भी कई बातें अज्ञात हैं, जैसे कि वायरस का स्रोत और चीन में फैलाव का दायरा। अब तक अधिकांश संक्रमित मामलों के मामूली लक्षण दिखाई देते हैं। लगभग 20 फीसदी गंभीर संक्रमित मामले हैं। अब वायरस के फैलाव की विशेषताओं और गंभीरता को समझने की जरूरत है, ताकि अन्य देशों को निपटारे के लिए कदम उठाने का मार्गदर्शन दिया जा सके।