रायपुर / प्रदेश में जनपद पंचायतों में अध्यक्षों के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया जारी, कहीं भाजपा को बढ़त तो कहीं कांग्रेस ने जमाया कब्जा, देखिये अब तक के नतीजे

प्रदेश में जनपद पंचायतों में अध्यक्षों के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया जारी, कहीं भाजपा को बढ़त तो कहीं कांग्रेस ने जमाया कब्जा, देखिये अब तक के नतीजे

रायपुर, 13 फरवरी प्रदेश के जनपद पंचायतों में अध्यक्षों के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया जारी है। कई जिलों के रिजल्ट आ चुके हैं। कुछ जिलों के जनपद पंचायतों में प्रक्रिया अभी भी जारी है। अब तक आई खबरों के अनुसार नतीजे इस प्रकार हैं:-

बलौदाबाजार:- बलौदाबाजार जिले में 6 जनपद पंचायतों के अध्यक्ष पद के लिये आज मतदान हुआ। जिसमें से 2 में कांग्रेस का वहीं 1 में बीजेपी का कब्जा रहा।

सिमगा जनपद में कांग्रेस समर्पित वीणा आडिल, पलारी जनपद में कांग्रेस के खिलेन्द्र वर्मा, बिलाईगढ जनपद में कांग्रेस समर्थित भूमिका कथाकर, भाटापारा जनपद में कांग्रेस की संगीता साहु, कसडोल जनपद में बीजेपी की गौरीदेवी, बलौदाबाजार में बीजेपी समर्थित सुमन योगेश वर्मा अध्यक्ष बनीं। कुल मिलाकर बलौदाबाजार जिले के 6 जनपद पंचायतों में से 4 पर कांग्रेस और 2 पर बीजेपी का कब्जा हो गया।

कोरिया:- मनेन्द्रगढ़ जनपद पंचायत में कांग्रेस का कब्जा हो गया है। कांग्रेस ने 15 साल बाद जनपद में वापसी की है। कांग्रेस के डॉक्टर विनय शंकर सिंह निर्विरोध जनपद अध्यक्ष बने। कांग्रेस के ही राजेश साहू निर्विरोध जनपद उपाध्यक्ष बने।

कोंडागाँव:- कोंडागाँव जनपद पंचायत से कांग्रेस समर्थित शिवलाल मंडावी जनपद अध्यक्ष बने।

धमतरी:- मगरलोड जनपद मे कांग्रेस का कब्जा हो गया है। कांग्रेस की ज्योति ठाकुर अध्यक्ष बन गई हैं। ज्योति को 23 में से 13 वोट हासिल हुए । भाजपा के प्रत्याशी को मात्र 10 वोट मिले। नगरी जनपद में भाजपा का फिर कब्जा हो गया है। बीती रात ही कांग्रेस से भाजपा में गई दिनेश्वरी नेताम अध्यक्ष बन गई हैं। दिनेश्वरी को 25 में से 13 वोट मिले हैं।

बेमेतरा:- जनपद पंचायत बेमेतरा से कांग्रेस की कुमारी बाई झाड़ूराम जायसवाल अध्यक्ष बनी हैं। उन्हें 19 मत मिले। कुल 23 मतों में से भाजपा की कुलवंतीन बाई साहू को सिर्फ 4 मत मिले। जनपद पंचायत साजा से कांग्रेस के दिनेश वर्मा निर्विरोध अध्यक्ष बने।

दन्तेवाड़ा:- दन्तेवाड़ा जनपद से भाजपा समर्थित प्रत्याशी सुनीता भास्कर जनपद अध्यक्ष बनीं हैं। 6 वोट पक्ष में पड़े 4 वोट विपक्ष में पड़े। 1 मत रिजेक्ट रहा। 1 जनपद सदस्य नही पहुँचा। गीदम और दन्तेवाड़ा दोनों जनपदों में भाजपा का अध्यक्ष पद पर कब्जा हुआ है। उपाध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया जारी है।

जांजगीर चाम्पा:- डभरा जनपद पंचायत में कांग्रेस की पत्रिका दयाल सोनी निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित हुए। कांग्रेस पूर्ण बहुमत में थी। जनपद पंचायत के 25 नवनिर्वाचित सदस्यों में से कांग्रेस पृष्ठभूमि के 15 सदस्य निर्वाचित हुए थे।

महासमुंद:- कांग्रेस के भागीरथी चन्द्राकर महासमुंद जनपद पंचायत अध्यक्ष बने। वे निर्विरोध जनपद अध्यक्ष बने। अध्यक्ष का पद अनारक्षित था।

रायगढ़:- लैलूंगा जनपद में कांग्रेस का कब्जा हो गया है। कांग्रेस को 16 वोट और भाजपा को 9 वोट मिले हैं। रायगढ़ जनपद पंचायत में जनपद पंचायत अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की भूमिसुता चौहान निर्विरोध निर्वाचित हुईं। बीजेपी ने सरेंडर कर दिया।

कांकेर:- भानुप्रतापपुर जनपद अध्यक्ष के लिए बृजबती मरकाम और रामबाई गोटा का नामांकन विधिमान्य पाया गया। चारामा जनपद पंचायत अध्यक्ष के लिए भाजपा समर्थित विजय मण्डावी उड़कूड़ा निर्विरोध चुने गए हैं।

बलरामपुर:- जनपद पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनाव के दौरान भाजपा और कांग्रेस में गहमागहमी शुरू हुई। दोनों पक्षों के बीच मारपीट का माहौल निर्मित हो गया है। राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम और रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह के कार्यकर्ताओं के बीच जमकर नारेबाजी हुई। रामविचार नेताम और बृहस्पत सिंह मौके पर मौजूद थे। रामचंद्रपुर जनपद पंचायत कार्यालय में यह सब हो रहा है।

बिलासपुर:- जिले के मस्तूरी जनपद पंचायत में कांग्रेस को जीत मिली है। कांग्रेस की प्रत्याशी सावित्री बाई राठौर की जीत हुई। कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री बाई राठौर को 15 वोट मिले हैं।

जगदलपुर:- जगदलपुर जनपद पंचायत में कांग्रेस की प्रत्याशी अनिता पोयाम निर्विरोध जनपद अध्यक्ष घोषित हो गई हैं। भाजपा की ओर से किसी ने दावेदारी नही की।

मुंगेली:- जनपद पंचायत मुंगेली में अध्यक्ष उपाध्यक्ष के लिए मतदान शुरू हो गया है। कांग्रेस से ममता राजू साहू और बीजेपी से गायत्री रामफल साहू ने नामांकन भरा नामांकन। दोनों के पास 10-10 समर्थित प्रत्याशी हैं। 5 निर्दलीय किंग मेकर साबित होंगे। पथरिया जनपद में अध्यक्ष के लिए 3 अभ्यर्थियों ने नामांकन भरा। कांग्रेस से रूखमणी चन्दन साहू, बीजेपी से ज्योति रिंकू ठाकुर, निर्दलीय मनीषा सन्नी भार्गव प्रत्याशी हैं। पथरिया के 25 सीटों में से कांग्रेस के पास 16, बीजेपी 6 और निर्दलीय के रूप में 3 प्रत्याशी हैं। यहां बीजेपी समर्थित प्रत्याशी जनपद पथरिया की अध्यक्ष बन सकती हैं।

बेमेतरा:- जनपद पंचायत साजा से कांग्रेस के दिनेश वर्मा निर्विरोध अध्यक्ष बन गए हैं। जनपद पंचायत नवागढ़ में अंजली दददू मार्कण्डेय जनपद अध्यक्ष चुनी गई हैं। 24 में से मिले 16 वोट उन्हें मिले हैं। जनपद पंचायत बेमेतरा से कांग्रेस के मिथलेश वर्मा उपाध्यक्ष बने हैं। 17 मत उन्हें मिले हैं। कुल 23 मतों में से भाजपा के अर्पित गुप्ता को सिर्फ 6 मत मिले हैं।

बालोद:- डौंडी जनपद में कांग्रेस की बसंती दुग्गा जनपद पंचायत की अध्यक्ष बन गई हैं। डौंडीलोहारा जनपद पंचायत में कांग्रेस के जागृत सोनकर अध्यक्ष बन गए हैं।

धमतरी:- धमतरी जनपद में कांग्रेस की गुंजा साहू बनी अध्यक्ष बनीं हैं। उन्हें 25 में से 13 वोट मिले हैं। कुरुद सहित जिले की तीन जनपदों में कांग्रेस के अध्यक्ष बने हैं। कुरुद में शारदा साहू, धमतरी में गूंजा साहू, मगरलोड में ज्योति ठाकुर अध्यक्ष चुनी गईं हैं। नगरी में भाजपा की दिनेश्वरी नेताम अध्यक्ष बनीं हैं।

कोरबा:- करतला ब्लॉक में ननकीराम कंवर को झटका मिला है। कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी विजयी हुई हैं। कांग्रेस को 16 मत मिले, जबकि भाजपा समर्थित प्रत्याशी को 8 मत मिले।

भाटापारा:- भाटापारा जनपद पंचायत में कांग्रेस पार्टी से संगीता साहू अध्यक्ष बन गई हैं। कांग्रेस समर्थित हरीश कंवर को 13 मत, वहीं विक्की कंवर को 5 मत व भाजपा समर्थित रेणुका राठिया 4 मत व निर्दलीय 2 मत मिले हैं। कोरबा जिले के सभी जनपदों पर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है। भाजपा कहीं भी खाता नहीं खोल पाई।

राजनांदगांव:- मानपुर जनपद में कांग्रेस के दिनेश शाह अध्यक्ष बने हैं।